flying bird

Tricks and Tips

Saturday 27 August 2016

दरों पर सस्पेंस बरकरार, अमेरिकी बाजार गिरे

अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ने पर सस्पेंस बरकरार है। जैकसन होल बैठक में यूएस फेड की चेयरपर्सन जेनेट येलेन ने दरें बढ़ाने को लेकर स्थिति साफ नहीं की है जिसके बाद अमेरिकी बाजार गिरावट पर बंद हुए। शुक्रवार के कारोबारी सत्र में डाओ जोंस चौथाई 0.3 फीसदी गिरकर 18395.4 बंद हुआ। एसएंडपी 500 इंडेक्स भी दबाव में दिखा और ये 0.15 फीसदी की कमजोरी के साथ 2169 पर बंद हुआ है। नैस्डैक ने 8 हफ्ते की तेजी गंवाई हालाकि बाजार बंद होते-होते हल्की बढ़त दिखी। नैस्डैक 0.15 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ 5219 के स्तर पर बंद हुआ है।


जानकारों का मानना है कि निवेशकों को दरें बढ़ने की उम्मीद तो है लेकिन साल के अंत में इसीलिए बाजार में बड़ी गिरावट नहीं दिखी। बाजार के जानकार मानते हैं कि दरों पर साफ दिशा नहीं मिलने के चलते घरेलू और ग्लोबल बाजार में सोमवार को थोड़ा दबाव दिख सकता है। उधर कच्चे तेल में उतार-चढ़ाव जारी है। डब्ल्यूटीआई क्रूड 47 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। क्रूड की कीमतें पिछले तीन हफ्तों से लगातार बढ़ रही थी, पर इस हफ्ते कीमतों में करीब 3 फीसदी की गिरावट आई है।

अमेरिका में दरें बढ़ने पर सस्पेंस कायम है। हालांकि फेड चेयरपर्सन जेनेट येलेन ने ये जरूर कहा कि रोजगार और महंगाई लक्ष्य के करीब है इसलिए दरें बढ़ाने के लिए माहौल और अनुकूल हुआ है। जेनेट येलेन के मुताबिक कुछ सालों में महंगाई 2 फीसदी तक आ सकती है। अर्थव्यवस्था में निवेश की रफ्तार धीमी है, लेकिन कारोबार में निवेश लगातार आ रहा है। लेबर मार्केट में मजबूती के संकेत मिल रहे हैं।

CLICK HERE FOR GET DETAILS & JOIN OUR BEST ADVISORY  -   CAPITALSTARS

CALL US 0731-6790000 , 6669900  

1 comments: